अगर ये चीजें खाते रहेंगे, तो सर्दियों में कभी नहीं जमेगा सीने में कफ

अगर ये चीजें खाते रहेंगे, तो सर्दियों में कभी नहीं जमेगा सीने में कफ

सेहतराग टीम

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और सांस की समस्या अधिक होती है। वैसे सर्दियों में ऐसा होना आम बात है। लेकिन समय रहते इस पर ध्यान देने की जरूरत भी होती है। कई बार सर्दी-जुकाम होने पर सीने और गले में कफ जम जाता है और कफ जम जाने से ही सांस लेने में तकलीफ होती है। कई बार तो जब समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो सीने में दर्द भी होने लगता है। लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। हालांकि अगर आप दवाइयां खाने से बचना चाहते हैं तो कुछ चीजों का सेवन कर इस समस्या से बच सकते हैं। ये चीजें आपके किचन में ही मौजूद हैं। आइए जानते हैं क्या खाने और कैसे खाने से आपको सीने और गले में कफ जमने की समस्या से राहत मिलेगी।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

तुलसी और अदरक भी असरदार

कफ जमने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुलसी और अदरक को डेली रूटीन में शामिल करें। तुलसी और अदरक को एक साथ मिलाकर खाएं। ये दोनों चीजें कफ को कम करने में मददगार होंगी। इसके अलावा ये दोनों चीजें आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेंगी। 

काली मिर्च का पानी लाभकारी

काली मिर्च गले की खराश के अलावा सीने में जमे कफ से भी आपको छुटकारा दिला देगी। इसके लिए आप बस काली मिर्च को कूट लें। अब एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी डालें और उसमें कुटी हुई काली मिर्च डाल दें। इस पानी को खौलाएं। जब ये पानी उबलकर एक चौथाई रह जाए तो गैस बंद कर पानी को  छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। हल्का ठंडा होने पर इस पानी को पीएं। रोजाना सुबह- शाम इस पानी को पीने से आपको कफ की समस्या से निजात मिल जाएगी।

गुड़ जरूर खाएं

कफ जमने की समस्या होने पर आप ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन जरूर करें। गुड़ की तासीर गर्म होती है और सेवन से आपको कई और फायदे भी होते हैं। ये ना केवल आपके सीने में जमे कफ को बाहर निकालेगा बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होगी।

नींबू और शहद भी करेगा फायदा

कफ से छुटकारा दिलाने में नींबू और शहद भी लाभकारी है। इसके लिए बस आप एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पीएं। इसके आपको राहत मिलेगी और कफ भी सीने से साफ हो जाएगा।

लहसुन भी कारगर

जमे कफ से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं। लहसुन की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से ये आपको सर्दी जुकाम से बचाएगा। इसके साथ ही सीने में जमे कफ को कम करने का काम भी करेगा।

इसे भी पढ़ें-

घरेलू उपायों से खत्म करें थायराइड

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।